रमी लकी

Publishing time:2021-10-18 15:46:06

ई लॉटरी परिणाम रमी लकी 10cric सत्यापन,casumo घुड़दौड़,लियोवेगास भरोसेमंद,lovebet क्रिकेट नियम,lovebet ऑड्स फॉर्मेट,lovebet ज्वेइकैम्पफे,क्या बैकारेट में कोई मास्टर हैं?,बैकारेट जुआ टेबल रेंटल,कम खोने और अधिक जीतने के बैकरेट तरीके,बेटिंग सदस्य पंजीकरण,कैसीनो बॉट,कैसीनो vulkan,क्लासिक रम्मी निकासी,क्रिकेट लाइव मैच,ईई.लवबेट,एफ फुटबॉल की स्थिति,फुटबॉल बाहरी नेट,उत्पत्ति कैसीनो निलंबित,फ़ुटबॉल के एक ही खेल पर बेट कैसे लगाएं,आईपीएल ऑरेंज कैप विजेताओं की सूची,जैकपॉट व्हील,दोस्तों के साथ लाइव ब्लैकजैक,लॉटरी 26/4/21,लोट्टोलैंड लाइव ब्लैकजैक,एनबीए लाइव,ऑनलाइन कैसीनो zahlungsmethoden,ऑनलाइन पोकर मैरीलैंड,पारिमैच जैकपॉट भविष्यवाणी,पोकर युद्ध युग है,रियल मनी ड्रैगन टाइगर फाइटिंग नेट,रूल जंक्शन,रम्मी वेगास,स्लॉट मशीन लाइनों की व्याख्या,खेल 88,स्पोर्ट्सबुक लास वेगास स्ट्रिप,टेक्सास होल्डम कोई डाउनलोड नहीं,टीआर क्रिकेट APK,बैकारेट वीडियो गेम कहां हैं,वाई फुटबॉल मैन नो स्टैंड,एक पत्ती का चित्र,क्रिकेट gk,गोवा जाने का खर्चा,ताज लॉटरी,ब गोवा,बेटा स्टेटस इन हिंदी,लॉटरी भाई, .सैलरी के इन कंपोनेंट को समझ लें तो टैक्‍स बचत में होगी आसानी

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

सैलरी के इन कंपोनेंट को समझ लें तो टैक्‍स बचत में होगी आसानी

सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में कई कंपोनेंट होते हैं. इनके बारे में समझ लेना अच्‍छा है. इनका इस्‍तेमाल टैक्‍स का बोझ घटाने में किया जा सकता है.
नई दिल्‍ली : सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में कई कंपोनेंट होते हैं. इनके बारे में समझ लेना अच्‍छा है. इनका इस्‍तेमाल टैक्‍स का बोझ घटाने में किया जा सकता है. आइए, यहां उनमें से कुछ के बारे में जानते हैं.

हाउस रेंट अलाउंस
यह कॉस्‍ट टू कंपनी यानी सीटीसी का सबसे सामान्‍य कंपोनेंट है. किराये के मकान में रहने वाले लोग एचआरए पर एग्‍जेम्‍पशन क्‍लेम कर सकते हैं. फिर बाकी का हिस्‍सा टैक्‍सेबल रह जाता है.

आपके सीटीसी में अगर एचआरए नहीं है तो रेंट के पेमेंट के लिए डिडक्‍शन ग्रॉस टैक्‍सेबल इनकम में उपलब्‍ध होता है. यह कई सीमाओं के अधीन है. आप अगर अपने घर में रहते हैं तो एचआरए कंपोनेंट पूरी तरह टैक्‍स के दायरे में आता है.

इसे भी पढ़ें : क्‍या शेयर बेचने के एक हफ्ते के अंदर उन्‍हें फिर खरीदने पर टैक्‍स लगेगा?

वर्क फ्रॉम होम एक्‍सपेंस
अगर आप फुलटाइम घर से काम कर रहे हैं और आपकी कंपनी टेलीफोन, इंटरनेट, प्रिंटिंग और स्‍टेशनरी जैसे कुछ खर्चों को रीइंबर्स कर रही है तो आपको इन खर्चों पर टैक्‍स देने की जरूरत नहीं है. कॉरपोरेट पॉलिसी के अनुसार, आपको इन रीइंबर्समेंट क्‍लेम करने के लिए कंपनी को जरूरी बिल देने होंगे.

लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी)
एलटीसी एग्‍जेम्‍पशन चार साल के ब्‍लॉक में दो बार देश में यात्रा करने पर उपलब्‍ध है. नया ब्‍लॉक 1 जनवरी, 2018 को शुरू हुआ था. बंदिशें लागू हैं. उदाहरण के लिए अगर आप हवाई जहाज से यात्रा कर रहे हैं तो यह इकनॉमी क्‍लास के किराये तक सीमित है. यह सबसे छोटे रूट पर लागू होता है. होटल और स्‍थानीय किराये के खर्च पर कोई छूट उपलब्‍ध नहीं है.

लीव इनकैशमेंट
अगर आप उपलब्‍ध अवकाश नहीं ले पाए हैं तो उन्‍हें भुना लेने का विकल्‍प है. आपकी कंपनी सिर्फ रिटायरमेंट या रेजिग्‍नेशन पर इसकी अनुमति दे सकती है. अधिकतम 3 लाख रुपये का लीव इनकैशमेंट लिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : ईपीएफ के ब्याज पर टैक्‍स के दायरे से बाहर रहेगा पीपीएफ

लीव कैश वाउचर स्‍कीम
सरकार ने एलटीसी/एलटीए कैश वाउचर स्‍कीम शुरू की है. इसमें कर्मचारियों को एलटीसी/एलटीए के बदले कुछ खास तरह की खरीदारी पर छूट क्‍लेम करने की सहूलियत दी गई है. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कोरोना की महामारी के कारण कर्मचारी यात्रा करने में असमर्थ हैं. केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर को एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का एलान किया था. इस घोषणा के मुताबिक केंद्र सरकार के कोई भी कर्मचारी 31 मार्च 2021 तक 12 फीसदी और उससे ज्यादा जीएसटी वाले सर्विस या गुड्स को खरीद कर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

कर्मचारी भविष्‍य निधि (ईपीएफ)
पांच साल या इसके बाद तक लगातार सर्विस करने पर पीएफ से निकासी टैक्‍स फ्री है. हालांकि, नौकरी खत्‍म होने के बाद पीएफ अकाउंट बैलेंस में जमा रकम पर ब्‍याज टैक्‍स के दायरे में आता है. अगर 1 अप्रैल 2021 को या इसके बाद कर्मचारी का कॉन्ट्रिब्‍यूशन पीएफ में किसी साल में 2.5 लाख रुपये से ज्‍यादा होगा तो अतिरिक्‍त रकम के ब्‍याज पर टैक्‍स लगेगा.

ग्रेच्‍युटी
पांच साल लगातार नौकरी करने पर कोई कर्मचारी पेमेंट ऑफ ग्रेच्‍युटी एक्‍ट के तहत ग्रेच्‍युटी पाने का हकदार हो जाता है. इस पर 20 लाख रुपये तक छूट मिलती है.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

सैलरी के कंपोनेंटवर्क फ्रॉम होमटैक्‍स बचतसैलरी स्‍ट्रक्‍चरकैश वाउचर स्‍कीमएलटीसी

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Inside Amrish Rau’s experiments at Pine Labs: card swipe as a gateway to everything that’s SaaS
Fintech

Inside Amrish Rau’s experiments at Pine Labs: card swipe as a gateway to everything that’s SaaS

10 mins read
Auto sales may plunge 30% this festive season. But don’t blindly point a finger at tepid demand.
Auto

Auto sales may plunge 30% this festive season. But don’t blindly point a finger at tepid demand.

12 mins read
सैलरी के इन कंपोनेंट को समझ लें तो टैक्‍स बचत में होगी आसानी

सर्वे में 20 से ज्‍यादा इंडस्‍ट्रीज की 1,200 कंपनियों की प्रतिक्रिया ली गई. इनमें से 1,000 ने इस साल वेतनवृद्धि के लिए कहा है.मुंबई, 17 अक्टूबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने अपने आवास ऋण पर ब्याज दर में 0.35 प्रतिशत की कटौती की है। इसके अलावा बैंक ने वाहन ऋण पर ब्याज दर में 0.50 प्रतिशत की कमी की है। बैंक की ओर से जारी बयान के अनुसार, इस कटौती के बाद बीओआई की आवास ऋण दर 6.50 प्रतिशत से शुरू होगी। पहले यह 6.85 प्रतिशत थी। वहीं बैंक के वाहन ऋण पर ब्याज दर 7.35 से घटकर 6.85 प्रतिशत रह गई है। बैंक ने कहा कि यह विशेष दर 18 अक्टूबर, 2021इस साल 7.7% होगा औसत इंक्रीमेंट, जानिए किस सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा बढ़ेगी सैलरी

भुवनेश्वर, 17 अक्टूबर (भाषा) ओडिशा में खनिज क्षेत्र से राजस्व संग्रह अप्रैल-सितंबर के दौरान 221 प्रतिशत बढ़कर 18,841 करोड़ रुपये से अधिक हो गया, जो चालू वित्त वर्ष के लिए इस क्षेत्र के बजटीय अनुमान से अधिक है। इस क्षेत्र से एक साल पहले की समान अवधि में 5,870.74 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया गया था। राज्य में वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बजट अनुमान के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 में खनिज राजस्व के रूप में 13,700 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद थी, लेकिन ओडिशा ने काफी पहले ही 30 सितंबर तक 18,841.54 करोड़ रुपये जुटारोजगार संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के 'हायरिंग आउटलुक सर्वे' के अनुसार, नियोक्ता नए साल को लेकर आशावान लग रहे हैं.आईटी और रिटेल सेक्‍टर में मार्च में हुईंं ज्‍यादा भर्तियां : रिपोर्ट

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही दूरसंचार क्षेत्र की कंपनियों के लिए अच्छी साबित होगी। ग्राहक आधार बढ़ने से जियो का प्रदर्शन जहां मजबूत रहेगा, वही भारती एयरटेल और आइडिया-वोडाफोन को शुल्कों में वृद्धि से मदद मिलेगी। दूरसंचार क्षेत्र के कुछ विश्लेषकों ने यह उम्मीद जताई है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज ने कहा कि शुल्कों में ऐसे समय बढ़ोतरी हुई है जबकि वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) का निकट भविष्य में नकदी बाह्य प्रवाह कम होने वाला है। आईआईएफएल ने अपने एक ताजा नोट में कहा, ‘‘दूरसंचार कंपनियों के लिए दूसरी तिमाही अच्छी रहने की संभावना है।आईबीए ने बैंक कर्मचारी और अधिकारी संघों के साथ 11वीं द्विपक्षीय वेतनवृद्धि वार्ता नई सहमति के साथ सम्पन्न होने की बुधवार को घोषणा की.पूर्वी क्षेत्र में बिजली उत्पादन आठ प्रतिशत बढ़ा, अन्य में गिरावट

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


छत्तीसगढ़ी गाना
lovebet एनएफएल सप्ताह 8
एनबीए लॉटरी ऑड्स
ऑनलाइन कैसीनो असली पैसा पेपैल
फुटबॉलर डा सिल्वा
यूरोपीय सट्टेबाज ओलंपिक
जोकर म्यूजिक
लाइव कैसीनो लाठी वीडियो
मैं शतरंज का जाल
lovebet 2 खाते
रमी जीतने का मंत्र
एक्स फुटबॉल टीम
खेल एच/एफ
लाइव रूले ऑस्ट्रेलिया
बैकारेट governor
बेटिंग किंगडम
lovebet n17 0ry
रम्मी २ खिलाड़ी नियम
कैसीनो दिन एपीके डाउनलोड
जीएच स्पोर्ट्स लोट्टो परिणाम
क्रिकेट डीपी
इंटरनेट वेबसाइट का नियम संख्या 34
रमी बाजी
कैसीनो मुक्त
ट्वेंटी20(टी20
रम्मीकल्चर का मालिक
ताइवान काला भालू