पोकर शब्दावली

पोकर शब्दावली

time:2021-10-20 01:25:22 निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम Views:4591

क्रिकेट यूट्यूब चैनल का नाम पोकर शब्दावली 10cric निकासी सीमा,casumo इंडिया विजेता,लियोवेगास हमें,lovebet दा बोनस,lovebet ऑफ्रे डे बिएनवेन्यू,lovebet.com ऐप डाउनलोड,अटलांटिस राइजिंग,बैकारेट गेम हॉल,बैकारेट जीत या हार मार्क,बेटिंग नो डिपॉजिट बोनस,कैसीनो शतरंज मनोरंजन केंद्र,कैसीनो वाइल्डज़ू,क्लासिकरम्मी वाउचर कोड,क्रिकेट मैच भारत,एक कलि दो पट्टियां लिरिक्स,एफ स्पोर्ट्स सैंडल,कार दुर्घटना में मारे गए फुटबॉल खिलाड़ी,उत्पत्ति कैसीनो ब्रिटेन लाइसेंस,2021 में ईपीएल फुटबॉल पर बेट कैसे लगाएं,आईपीएल Q1 परिणाम 2021,जैकपॉट यात्ज़ी,लाइव कैसीनो एपीआई,लॉटरी 4 अंक,भाग्यशाली दिन कैसीनो आदर्श,एनबीए लाइव वीडियो लाइव,ऑनलाइन कैसीनो डॉट कॉम,ऑनलाइन पोकर रात,परिमच कीव,पोकर जय,असली स्लॉट मैं,जीवन पर राज करो,रमी धन APK,स्लॉट मशीन मेरा रेस्टोरेंट,खेल 999,स्पोर्ट्सबुक मैरीलैंड,टेक्सास होल्डम ऑनलाइन अनवरोधित,टीआर लॉटरी खेला,बैकारेट कहाँ से आता है,वाई स्पोर्ट्स क्रिकेट ग्राउंड,एमपीएल रम्मी कैसे खेले,क्रिकेट in hindi,गोवा झार पीर बाबा के गाने,तीन पत्ती joy,बकरा ईद कब है 2021,बेटिंग जीतने के लिए 3 रणनीतियाँ,लॉटरी मीनिंग इन हिंदी, .निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम

निवेश की शुरुआत जितनी जल्दी कर दी जाए, उतना अच्‍छा होता है.
एक अध्ययन के अनुसार, 21 से 36 साल की आयु वर्ग के 52 फीसदी लोग अपनी बचत कैश में रखते हैं. इस तरह यह पैसा बढ़ता नहीं है. आकांक्षा इस बात को अच्‍छी तरह से समझती हैं कि अगर उन्‍हें वित्तीय स्वतंत्रता का लक्ष्‍य पाना है तो यह तरीका नहीं है. उन्‍होंने हाल ही में पर्सनल फाइनेंस की अपनी यात्रा शुरू की है. वह अपने लिए मजबूत भविष्य बनाना चाहती हैं. उनके रिटायरमेंट में अभी 40 साल है. हालांकि, अन्‍य कई युवाओं की तरह उन्‍हें भी शुरुआती प्रोत्साहन देने की जरूरत है. वह अपने इस सफर में आगे बढ़ें, इसके लिए जानते हैं कि वह और उनके जैसे तमाम युवा क्‍या-कुछ कर सकते हैं.

आकांक्षा जैसे नए निवेशकों को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाने पर जोर देना चाहिए. इसमें डिफेंसिव और ग्रोथ आधारित दोनों तरह के इंवेस्‍टमेंट होने चाहिए. उनके पोर्टफोलियो में ग्रोथ के लिए इक्विटी शेयर और म्यूचुअल फंड और डिफेंस के लिए बॉन्‍ड, डिपॉजिट और गोल्‍ड जरूर होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : मुझे महीने में 40,000 रुपये म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करना है, किन स्‍कीमों में लगाऊं?

निवेश की शुरुआत करने से पहले आकांक्षा के मन में सवाल उठ सकता है कि वह अपने पोर्टफोलियो को मैनेज कैसे करेंगी. उनके पास न तो मार्केट के बारे में अध्ययन करने का समय है, न ही चार्ट पैटर्न और कंपनियों के बिजनेस मॉडल समझने का. लिहाजा, शायद उन्‍हें कोई निर्णय लेने में दिक्‍कत हो. इसका समाधान है. उन्‍हें इंडेक्‍स में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए और बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में भूल जाना चाहिए.

निवेश की रणनीति पर फैसला उनके विवेक पर निर्भर करता है. निवेश से पहले उन्‍हें अपनी जोखिम लेने की क्षमता का पता लगा लेना चाहिए. व‍ह निवेश पर कैसे नजर रखेंगी, इसे भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : एनपीएस में निवेश किया है? जानिए एसेट एलोकेशन में कैसे करें बदलाव

यह उन्‍हें फैसला लेने में मदद करेगा कि आकांक्षा एक्टिव मैनेजमेंट रूट का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं या उनका भरोसा बेंचमार्क इंडेक्‍स या ईटीएफ पर है. सक्रिय रूप से प्रबंधित की जाने वाली म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों के उलट ईटीएफ बाजार से बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश नहीं करते हैं. बजाय इसके इन्‍हें मार्केट ट्रैक करने के लिए डिजाइन किया गया है. इन्‍हें आमतौर पर अपेक्षाकृत सुरक्षित और लागत प्रभावी माना जाता है. ईटीएफ नए निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है. इसके लिए आकांक्षा को सिर्फ डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी.

आकांक्षा निवेश की शुरुआत जितनी जल्दी कर देंगी, उतना अच्‍छा होगा. उन्‍हें अपनी निवेश रणनीति के साथ बने रहना चाहिए. किसी भी हालत में भावनाओं को हावी नहीं होने देना चाहिए. बाजार की दैनिक उठापटक से उनका लक्ष्‍य प्रभावित नहीं होना चाहिए. कुल मिलाकर लब्बोलुआब यह है कि छोटी रकम से निवेश की शुरुआत करें. पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें. धैर्य रखें. स्मार्ट फैसले लें.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

निवेश की शुरुआतईटीएफएक्‍सचेंज ट्रेडेड फंडनिवेश की रणनीतिम्‍यूचुअल फंडनिवेश का फैसला

ETPrime stories of the day

Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival
Recent hit

Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival

11 mins read
Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?
Electric vehicles

Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?

10 mins read
Kisan Credit Card is critical for agriculture. But can the scheme overcome the challenges?
Agriculture

Kisan Credit Card is critical for agriculture. But can the scheme overcome the challenges?

7 mins read

डिजिटल इकनॉमी में नए टैलेंट की जरूरत होगी. आइए, यहां टॉप रिक्रूटमेंट फर्मों से उन स्किल्‍स के बारे में जानते हैं जो सबसे ज्‍यादा डिमांड में हैं.अपने साथ की प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के मुकाबले डॉ रेड्डीज लैब का वैल्यूएशन कम है. साथ ही बैलेंसशीट भी मजबूत है.मुझे रिटायरमेंट के लिए 21 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाना है, कैसे प्‍लान बनाऊं?

देश में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर स्थिति बहुत साफ नहीं है. कर्मचारी और कंपनियां दोनों इसे लेकर टैक्‍स के बारे में चिंतित हैं.फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ने शुक्रवार को कहा कि उसकी छह योजनाओं को अप्रैल 2020 में बंद होने के बाद से 15,776 करोड़ रुपये मिले हैं.सैलरी और पर्क्‍स के पेमेंट के लिए कंपनियों ने शुरू किया क्रिप्‍टोकरेंसी का इस्‍तेमाल

आपको अपनी स्किल्‍स का पैसा मिलता है. इस बात का पता करें कि आप जैसी स्किल रखने वाले लोगों को बाहर कितनी सैलरी मिल रही है.आपको अपनी स्किल्‍स का पैसा मिलता है. इस बात का पता करें कि आप जैसी स्किल रखने वाले लोगों को बाहर कितनी सैलरी मिल रही है.मुझे रिटायरमेंट के लिए 19 साल में ₹1.24 करोड़ जुटाने हैं, कैसे प्लानिंग करूं?

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
casumo ओटा येट्ट

पिछले साल से अब तक बड़े उतार-चढ़ाव हुए हैं. लोगों ने कोरोना की महामारी के कहर को देखा और अब जिंदगी को पटरी पर लौटते देख रहे हैं. शायद ही यह दौर भुलाए भूलेगा. हालांकि, इससे कई सबक भी मिले हैं. ये करियर में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं. आइए, यहां उनके बारे में जानते हैं.

रश लेक mn . पर आइस फिशिंग

चूंकि एफओएफ दूसरी म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों में निवेश करते हैं. लिहाजा, डुप्‍लीकेशन की कॉस्‍ट आ सकती है.

लॉटरी बाजार आज का परिणाम

समय गुजरने के साथ उन्‍हें इक्विटी में निवेश कम कर देना चाहिए. इसके बजाय धीरे-धीरे डेट फंडों की ओर रुख करना चाहिए.

कैसीनो दिवस बोनस

आपको अपनी स्किल्‍स का पैसा मिलता है. इस बात का पता करें कि आप जैसी स्किल रखने वाले लोगों को बाहर कितनी सैलरी मिल रही है.

लॉटरी 4/5/21

जब संस्‍थान में किसी कर्मचारी को नौकरी छोड़ने के लिए कहा जाता है तो वे आमतौर पर चौंक जाते हैं. लेकिन, कई मामलों में इसके संकेत पहले से मिलने लगते हैं. बात सिर्फ इतनी होती है कि कर्मचारी इन संकेतों का मतलब समझकर सुधार की दिशा में कदम नहीं उठा पाते हैं. आइए, यहां ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानते हैं.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी